क्या होती है ऑनलाइन मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें

आज सभी लोग जानना चाहते हैं कि, ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है। विशेषकर वे लोग जो कि, अपने बिजनेस को ऑनलाइन क्षेत्र में और अधिक बढ़ाना चाहते हैं, अथवा वे लोग जो ऑनलाइन क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो अब सवाल खड़ा होता है कि, ये ऑनलाइन मार्केटिंग सामान्यतः ऑफलाइन मार्केटिंग से किस तरह से अलग है। अगर आप समझें तो ये भी एक तरह की मार्केटिंग है, जो केवल ऑफलाइन के बदले ऑनलाइन में काम करती है।

यहां विक्रेता को अपने सामानों का घर-घर जाकर प्रचार नहीं करना पड़ता है, बल्कि यहां इस काम को इंटरनेट के जरिये किया जाता है। जैसा की हम सब जानते हैं कि, इंटरनेट का क्षेत्र कितना व्यापक है। और ऐसे में ब्रांड्स एवं प्रचारक दोनों को इसमें काफी लाभ होते हैं।

तो आज मैं आप लोगों को क्या होती है ऑनलाइन मार्केर्टिंग, ये कितने प्रकार की होती है, इन सभी विषयों के बारे में बताऊंगा। साथ ही मैं प्रयास करूँगा कि, आपको मेरे द्वारा उपलब्ध कराई जा रही जानकारी आप लोगों को पसंद आएगी। तो फिर आइये जानते हैं कि, क्या होती है ऑनलाइन मार्केटिंग।

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क्या होती है ऑनलाइन मार्केटिंग

काफी लोगों को इस बात पर संदेह होता है कि, वास्तव में “क्या होती है ऑनलाइन मार्केटिंग।” तो इस बारे में मैं आप को बता दूँ कि, ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट (विज्ञापन) एक ऐसी मार्केटिंग कड़ी है, जहां पर इंटरनेट का उपयोग एक माध्यम के रूप में किया जाता है। वेबसाइट के जरिये सामान बेचने के लिए, और मार्केटिंग संदेश को उचित ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए लक्ष्य तय किया जाता है। ऑनलाइन Advertising के उपयोग से विज्ञापनदाता उचित तरीके से अपने विज्ञापनों को targeted ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।

जैसा की हम सभी को पता है कि, आज का युग ऑनलाइन का युग है। और इस पर अगर अपने प्रोडक्ट के किसी ब्रांड को लोगों तक पहुंचाना है, तो सबसे बढियाँ तरीका ऑनलाइन प्रमोशन है।

परन्तु हिन्दुस्तान में अधिकतर लोग ऑनलाइन चीजों पर भरोसा नहीं करते, इस वजह से ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में सारी जानकारी मालुम होना अत्यंत आवश्यक होता है। चूँकि चीजों को ऑनलाइन के जरिये दिखाने से ये अधिक लोगों तक आसानी से पहुँच सकता है। और जिन लोगों को उन चीजों की आवश्यकता होगी, वो इसके लिए ऑनलाइन सर्च कर भी पहुँच सकते हैं। इस वजह से आज के युग में ऑनलाइन मार्केटिंग की उपयोगिता काफी बढ़ गयी है।

वर्ष 1990 से इंटरनेट का उपयोग करने वालों की तादात में काफी अधिक वृद्धि हुई है। जिसकी वजह से ऑनलाइन एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में व्यापक विस्तार हुआ है। धीरे-धीरे ये छोटे-बड़े संगठन में भी अपना विस्तार कर रहे हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग को इंटरनेट मार्केटिंग या एडवरटाइजिंग के नाम से भी जाना जाता है।

किस प्रकार खरीदा जाता है ऑनलाइन विज्ञापन

ऑनलाइन विज्ञापन को खरीदने के मुख्य 3 टूल्स हैं, जो इस प्रकार हैं।

Cost Per Action (CPA )

जब कोई विशिष्ट (specific) प्रतिकिया ग्राहक के द्वारा व्यक्त की जाती है, जैसे-अगर कोई खरीददारी की गयी, तो विज्ञापनदाता (advartisers) को पेमेंट करना पड़ता है।

Cost Per Thousand (CPM)

जब विज्ञापनदाता (Advertisers) के विज्ञापनों को विशिष्ट श्रोताओं (Specific Audiences) के सामने प्रदर्शित किया जाता है, तब Advertisers को पेमेंट करना पड़ता है।

Cost Per Click (CPT)

जब कोई usar, Advertisers के विज्ञापन पर click करते हैं, तो Advertisers को पेमेंट करना पड़ता है।

ऑनलाइन विज्ञापन के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं।

  • Online classified ads
  • social networking ads
  • Spyware
  • Email spam
  • Banner ads
  • pop-ups
  • search engine result pages
  • contextual ads

कितने प्रकार की होती है ऑनलाइन Advertising

ऑनलाइन Advertising ने अपनी शुरुआत से लेकर अब तक काफी तरक्की की है। अगर पहले हम विज्ञापन की बात करें, तो सिर्फ static images ही हुआ करती थीं। जो कि, किसी वेबसाइट के शीर्ष पर मड़राया करतीं थीं। वहीँ अगर हम आज की बात करें, तब हमें ऑनलाइन Advertise की एक व्यापक किस्में देखने को मिल सकती हैं। जिसका हम अपनी आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकते हैं। और ऑनलाइन Advertising इस प्रकार से की जाती है।

रिट्रेज/ रिमार्केटिंग वाइड विज्ञापन

आप सभी को पता होगा कि, you tube विज्ञापन सबसे अधिक लोकप्रिय है। और यह Well-known videos है। वास्तव में देखा जाए तो, इसमें कई प्रकार के content, formets और प्रकार उपलब्ध हैं। जैसे कि, आप यहां कुछ informational या educational content बना सकते हैं। वहीँ आप यहां How-t भी पोस्ट कर सकते हैं। या तो आप अपने दर्शकों की भावुक फोटो को खींचने के लिए एक स्टोरीवाली फोटो भी तैयार कर सकते हैं। ये आपके ब्रांडिंग के लिए सबसे उचित है। अगर आपके पास इस प्रकार के फोटो अथवा सर्विस उपलब्ध है, जिसकी तस्वीरों को Best demonstrate किया जा सकता है।

आप किसी का भी चयन करें, पर एक बात तो निश्चित है कि, vide विज्ञापन सबसे अधिक लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। क्योंकि वो बेकार के advertising को नजरंदाज करती हैं। एवं इसके साथ काफी सारे you tubers का लिमिटेड अटेंशन भी अपनी तरफ खींचती है। आपने एक बार vide तैयार कर लिया, तो बस उसे कुछ प्लेटफार्म पर पोस्ट कर सकते हैं। वो प्लेटफार्म इस प्रकार हैं, जैसे-twitter, you tube, Facebook, Auditude, termor video, Live Rail, Hulu, Tube Mogul, Yu Me, AOL, Vimeo, Sprcific media, Brightroll .

सोशल मीडिया पर विज्ञापन

वर्ष 2017 में हुए सर्वे से ये पता चला है कि, सोशल मीडिया कामर्स से पुरे विश्व में लगभग $190 बिलियन की ट्रेड हुई है। ये एक इस प्रकार का मार्केटिंग अखाडा है, जो केवल दक्ष ही नहीं बल्कि प्रभावशाली भी है। ये डिस्प्ले विज्ञापन से बहुत समानता रखता है। जहां से सामान्य बैनेट या छवि से लेकर auto-play vied तक कुछ भी हो सकता है।

सोशल मीडिया Advertising काफी बढियाँ Advertising है। क्योंकि यहां पर अपने दर्शकों का लक्ष्य उचित तरीके से कर सकते हैं। जैसे-Facebook में आपके पास काफी सारे विकल्प हैं, उदाहरण के लिए-Interests, region, educationa Background, age .

यहां मुख्यतः 2 प्रकार के सोशल मीडिया Advertisment उपलब्ध हैं, जो इस प्रकार हैं।

Paid

ये Promoted Posts से Leverage प्रदान करती है। और विशिष्ट लोगों तक पहुंचाने में सहायता करती है।

Organic

ये loyalty बनाती है। एवं आपको अपने दर्शकों के लक्ष्य से फीडबैक प्रदान करती है।

यहां लक्ष्य पूरा करने के लिए अच्छे प्लेटफार्म इस प्रकार हैं।

  • Facebook डिस्प्ले के लिए एवं funnel marketing के लिए।
  • Stumble Upon amazing एवं attention-grobbing content के लिए।

एवं अगर आपके पास बढियाँ बजट उपलब्ध है, तो अन्य प्लेटफार्मों का चयन भी सकते हैं, जो इस प्रकार है।

  • Instagram
  • twitter
  • Reddit
  • tumbler
  • Pinterest

यहां पर आप स्वयं भी अपने सोशल मीडिया श्रृंखला बना सकते हैं, अथवा आप किसी मार्केटिंग एजेंसी के साथ काम करके अपनी श्रृंखला तैयार करवा सकते हैं।

डिस्प्ले पर विज्ञापन

ये ऑनलाइन विज्ञापन दिखने के वास्तविक प्लेटफार्म हैं। ये वही फोटो विज्ञापन हैं, जो की third party websites पर बिलकुल वैसा ही दिखाई देते हैं। usually वही जो कि, आपके contents से किसी न किसी तरह से लिंक होते हैं। डिस्प्ले विज्ञापन अपने बेसिक प्लेटफार्म से काफी evolve हो गए हैं।

अभी वो कुछ इस प्रकार से आ रहे हैं।

Pop-up ads

ये नए windows की तरह website content के सक्षम appear होते हैं। एवं अगर कोई विजिटर इन्हें क्लिक करे, तो ये मुख्य screen के सामने ही डिस्प्ले हो जाते हैं।

Taxt ads

ये text ads को algorithms की सहायता से बनाया गया होता है। एवं जिसे Surrounding contents के जरिये ही बनाया जाता है।

Video ads

ये video ads इस प्रकार के होते हैं, जो अनेक बार स्वतः ही चलने लग जाते हैं। एवं अनेक बार इन्हें usar के द्वारा चलाना पड़ता है, अगर वो देखने के इच्छुक हैं तो।

Static image ads

ये वही बेसिक बैनर एवं Square ads होते हैं, जो की आपके content के चारों तरफ दिखाई देते हैं।

Wall paper ads

ये मुख्यतः वेबसाइट के back ground में दिखाई देते हैं। जो की पूरे पेज को कवर कर लेते हैं।

Flash ads

ये moving ads के प्रकार के होते हैं। जिन्हें “flash” कहा जाता है, एवं ये viewer को भिन्न-भिन्न कंटेंट दिखाते हैं।

Floating banners ads

ये विज्ञापन regular website’s कंटेंट के ऊपर से float कर सकते हैं। और स्क्रीन के चारों तरफ भी move कर सकते हैं।

डिस्प्ले विज्ञापन अधिकतर affordable होते हैं। एवं अगर आप किसी third-party site से सीधे संपर्क करें, तब वो आपको उपलब्ध शुल्क बता सकते हैं। ये शुल्क sites tsite भिन्न-भिन्न होते हैं। कुछ third-party site जैसे कि, Google display netwark आपको allow करते हैं कि, जिससे आप contextual, demografic, geografic और behaiviral targeting ads अपने साइट पर दिखा सकते हैं। वो भी आपके श्रोता के अनुसार, यानि आपके श्रोता को लक्ष्य बनाकर। जो कि, आपके प्रोडक्ट को खरीदना व देखना चाहते हैं।

    ईमेल मार्केटिंग विज्ञापन

    ईमेल मार्केटिंग अन्य मार्केटिंग की तुलना में effective, cheaper, एवं faster विज्ञापन दिखाने का प्लेटफार्म है। ये कस्टमर loyalty तैयार करने का और अपने बिक्री को बढ़ाने का काफी अच्छा तरीका है। आप जब भी किसी compegan manager का उपयोग करते हैं, उन्हें बनाने एवं भेजने के लिए, तब आप उन तक वहां आसानी पहुँच सकते हैं। एवं अपने ROI देखने के लिए उन्हें monitar भी कर सकते हैं।

    Email Campaign Managers

    ये कई प्रकार के होते है, जैसे –

    • Convert kit
    • Constant contact
    • Active campaign
    • Aweber
    • Mail chimp
    • Get Response
    • Campagin Monitor
    • Get Response

    अगर आप वास्तव में ईमेल मार्केटिंग में Succeed करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ईमेल एड्रेस की सूची बनानी होगी। आप इसके लिए quizzes का उपयोग कर सकते हैं, या फिर आप अपने साइट एक सामान्य सा News letter sing-up बना सकते हैं।

    जिसकी पश्चात आप ईमेल campaigns भेज सकते हैं, जो की सिर्फ Focus होगा। content, discounts, features एवं promotions पर जिन्हें आपने अपने ब्लॉग पर पोस्ट किया है। एवं प्रत्येक ईमेल tthe point, short एवं sweet होना जरुरी है। और अपने point को दूसरों तक पहुंचाने के लिए conversions को बढ़ाने के लिए एक concise message आसान बनता है।

    यहां इस बात पर ध्यान दें कि, किसी भी region/country के Spam Rules को पहले पढ़ लें। और उसी अनुसार आगे कार्य करें।

    नेटिव विज्ञापन

    Native advertising को sponsored listings होते हैं। जिसे कि, आप अपने ब्लाग पोस्ट के अंत में देख सकते हैं। आप इन्हें फेसबुक feads पर भी देख सकते हैं। एवं इन्हें दूसरे सोशल मीडिया में भी देखा जा सकता है।

    इन pieces of content को उस प्लेटफार्म के साथ integrate एवं comouflage किया जाता है। जहां ये appear होते हैं। जहां आप अपने Native Advertising को अन्य नेटवर्क जैसे कि, outbrain, Adblade, Tboola एवं Adsonar पर promote और पोस्ट कर सकते हैं।

    Netive Advertising इस प्रकार के होते हैं।

    • Search ads
    • Promoted listings
    • in-feed
    • Recommendation widgets

    सर्च इंजन मार्केटिंग विज्ञापन

    ये आनलाइन paid advertising का सबसे विश्वसनीय मार्केटिंग है। एवं सर्च इंजन मार्केटिंग आप या आपके जैसे दूसरे बिजनेसेस पर Keywords के आधार पर काम करता है। यहां पर आप अपने Keywords पर सर्च इंजन की सहायता से Bid करते हैं। जिससे आप अपने वेबसाइट को Search Engine Results Page (SERP) पर उचित स्थान पर कर सकें।

    प्रतयेक सर्च इंजन मार्केटिंग विज्ञापन Bing, Google, एवं अन्य सर्च इंजन पर Appear होते हैं। पर वो भी text विज्ञापन होते हैं। वो हमेशा से सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज टॉप एवं side’s पर सूचीबद्ध होते हैं। Paid विज्ञापन या तो Cost Per thousand (CPM ) होते हैं, अथवा Pay Per Click (PPC) होते हैं। जो इस प्रकार हैं।

    Cost Per thousand

    यहां हर 1 हजार Impressions का एक flat rate charge किया जाता है। इसी वजह से ये आपके बजट को आसान कर देता है। एवं आपको एक नंबर तो गारेंटेड रहता ही है कि, जो अंत में सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज पर दिखेगा। और अगर किसी ने आपके विज्ञापन पर क्लिक नहीं किया, तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा आप campaign को पता या access नहीं कर सकते, जब तक कि, आपका campaign समाप्त नहीं हो जाता है।

    Pay Per click

    आपके Bid जो कि, Keywords एवं आपके रिजल्ट्स पर होते हैं। वो अपने bid value के अनुसार से सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज के शीर्ष पर appear होते हैं। ये बहुत ही बढियाँ वैल्यू पॅकेज है। क्योंकि यहां पर आपसे तभी पैसा लिया जाता है, जब लोग आपके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं। इसमें इन्हें campaign के दौरान पता करना भी आसान होता है।

    आनलाइन मार्केटिंग के फायदे

    अगर देखा जाए तो ऑनलाइन मार्केटिंग में काफी फायदे उपलब्ध होते हैं। जिसमें कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं।

    Long lasting unity एवं Real time का होना

    यहां पर Advertisers एवं Manufacturs अपने प्रोडक्ट्स के मूल्य एवं उनसे संबंधित जो कि, परंपरागत मार्केटिंग में कर पाना संभव नहीं हो पाता है। इसके अलावां कंपनीज यहां पर अपने उपभोक्ता को काफी वक़्त तक अच्छा सपोर्ट भी कर सकती है।

    व्यापक Coverage का होना

    यदि हम परंपरागत मार्केटिंग के साथ आनलाइन मार्केटिंग की बराबरी करें, तब हम इसमें काफी अधिक कवरेज पा सकते हैं। इससे हमारे पास ऑफलाइन की अपेक्षा में अधिक उपभोक्ता उपलब्ध रहेंगे। चूँकि ऑनलाइन की कवरेज काफी अधिक है, तो ये बिना किसी भौगोलिक Boundary के काफी लोगों तक आसानी से पहुँच सकता है। जो कि, परंपरागत मार्केटिंग नहीं कर सकता है।

    शुद्ध Delivery का होना

    शुद्ध Delivery यानी कि, कंपनीज को Promotional मुहिम आरंभ करने से पूर्व ही ये अनुमान लग जाता है कि, कितने लोग इस प्रोडक्ट को खरीदने वाले हैं, या कितना Conversion मूल्य रहेगा। जो कि, परंपरागत मार्केटिंग में अनुमान लगा पाना संभव नहीं हो पाता है।

    इसके अलावां एक विशेष फायदा ये है कि, ये तुरन्त प्रमोशन के लिए एक बहुत अच्छा माध्यम है। जहां बिना किसी Boundries के आसानी से चीजों को प्रमोट किया जा सकता है।

    Sensory का उचित उपयोग करना

    हम यहां जैसे चाहें, अपने विज्ञापन को बना सकते हैं। जैसे- हमें बच्चों के प्रोडक्ट पर कोई विज्ञापन तैयार करना है। तब हम Vide विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं। जो कि, Targeted उपभोक्ता को अधिक पसंद आएगा। ये चीज हम परंपरागत मार्केटिंग पर नहीं कर सकते है। क्योंकि वहां पर हमारे पास अधिक विकल्प नहीं होते हैं।

    Large Capacity जानकारी का होना

    अधिकतर इंटरनेट कंपनीज में जानकारी के सम्बन्ध में कोई प्रतिबिम्ब नहीं होता है। यहां पर आप जितने चाहें उतने पेज की जानकारी उपभोक्ता तक पंहुचा सकते हैं। जहां परंपरागत मार्केटिंग पर इससे ऊपर काफी प्रतिबंध होता है। वहीँ यहां इसके ऊपर कोई प्रतिबंध नहीं है।

    ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान

    ऑनलाइन मार्केटिंग में जहां इतने फायदे उपलब्ध हैं। वहीँ नुकसान का होना थोड़ा अजीब लग सकता है। परंतु इससे इंकार नहीं किया जा सकता है। ऑनलाइन मार्केटिंग से होने वाले नुकसान इस प्रकार हैं।

    मार्केटिंग कौशल का न होना

    नेटवर्क मार्केटिंग के उपयोग से विज्ञापनदाता के अंदर से Creativity कम होने में लग रही है। क्योंकि पहले लोग अधिक creative बनकर अधिक उपभोक्ताओं को अपनी तरफ खींच रहे थे। परंतु अभी सभी आसान तरीकों का उपयोग करना चाहते हैं। लेकिन किसी को भी नए एवं Cretive तरीकों के बारे में सोचने की इच्छा नहीं है।

    उचित उपभोक्ता का चयन कठिन होना

    ये तो बता पाना संभव नहीं हो पाता है कि, कौन से ग्रुप के उपभोक्ता का चयन करने से अधिक Conversion प्राप्त होगा। इस वजह से मार्केट्स के लिए टार्गेटेड उपभोक्ता को ढूंढ पाना काफी मुश्किल काम है।

    मार्केटिंग Job का कम होना

    चूँकि आनलाइन मार्केटिंग से प्रोडक्ट का प्रमोशन करना काफी आसान हो गया है। इस वजह से इस काम के लिए अब अधिक लोगों की आवश्यकता नहीं रह गयी है। अब तो लोग स्वयं ही अपने प्रोडक्ट को लेकर मुहिम चला रहे हैं। जिससे काफी लोगों के Jobs पर खतरा मंडरा रहा है। वो बेरोजगार होते जा रहे हैं। ये उनके ऊपर गलत प्रभाव डाल रही है।

    नेटवर्क तकनीकी से विज्ञापन को Filter कर देना

    आजकल इस प्रकार के काफी सारे Software मिल जा रहे हैं, जिनका उपयोग उपभोक्ता लोग कर रहे हैं। जो कि, विज्ञापन को Filter कर दे रहा है। जिससे ये Advertises के लिए मुश्किलें खड़ी कर दे रहा है। और उन्हें उनके उचित ग्राहक नहीं मिल पा रहे हैं।

    इसके अलावा जो एक मुख्य नुकसान है, वो ये कि, धीरे-धीरे अनाकर्षक विज्ञापन देने का क्षेत्र बढ़ रहा है। इस वजह से ये ऑनलाइन advertisers के समक्ष नई-नई चुनौतियां खड़ी कर रहा है। जिन्हें इसके सफल होने के लिए इसे पार करना होगा।

    ऑनलाइन विज्ञापन देने का भविष्य

    एक रिसर्च से ये बात पता चली है कि, बीते कुछ सालों में लगभग 90% ने बताया है कि, किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विस के प्रमोशन के लिए, विज्ञापन अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। तो इस तरह से तो ये पूरा स्पष्ट है कि, अगर उचित तरीके से Targeted श्रोताओं के साथ प्रमोशन किया जाए। तब बहुत ही आसानी से Conversion शुल्क को बढ़ाया जा सकता है। इससे उपभोक्ताओं का अनुभव भी गलत नहीं होगा। और लोग अपनी आवश्यकतानुसार विज्ञापन देख पाएंगे।

    इससे सभी लोगों जैसे कि, Advertisers, Consumers, Brand Manufactures को फायदा होगा। एवं आने वाले समय में हमें ऑनलाइन Advertising के भिन्न-भिन्न प्रकार भी देखने को मिल सकते हैं।

    टिप्पणी

    मुझे पूरी उम्मीद है कि, मैंने आप सभी को “क्या होती है ऑनलाइन मार्केटिंग” के बारे में सारी जानकारी दे दी है। मैं ये आशा करता हूँ कि, आप सभी लोग ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में समझ गए होंगे। और आप सभी लोगों से मेरा अनुरोध है कि, आप लोग इस जानकारी के बारे में अपने मित्रों, रिश्तेदारों और आस-पड़ोस वालों को भी बताएं। जिससे वो भी इसका फायदा उठा सकें।